Anxiety, health

Anxiety ना सिर्फ बड़ों बल्कि बच्चों को भी बना रही शिकार, जाने क्या है इसकी वजह

आज कल के लाइफस्टाइल इतना बिगड़ चुका है के हर दूसरा व्यक्ति को एंग्जाइटी की चपेट में हैं। बता दें के एंग्जाइटी यानि के जिसे हम चिंता भी कहते हैं, ये एक ऐसी खतरनाक बिमारी है जो छोटी उम्र से लेकर बड़े उम्र के सभी को बेहद बीमार बना सकती है। एंग्जाइटी की चपेट में आए व्यक्ति को चिंता और डर एक साथ लगता है। ऐसे में आपको अपना ख्याल रखना बहुत जरुरी है और आपको ये भी पता होना चाहिए की एंग्जाइटी होने के कारण क्या हैं। जी हाँ, चलिए इसी के साथ बताते हैं आपको एंग्जाइटी के छिपे कारण और किस तरह आप इससे रोगों की चपेट में आ सकते हैं। 

नींद की समस्या : आपने सोने का शड्यूल भी एंग्जाइटी का कारण बनता है। जिन लोगों का सोने का एक समय तय नहीं होता है या जो लोग 7 से 8 घंटे से कम की नींद लेते हैं वह बहुत जल्दी एंग्जाइटी की चपेट में आते हैं। कई शोधों में भी यह साफ हो चुका है कि सही नींद न लेना हार्मोनल असंतुलन पैदा करता है। यह तब भी हो सकता है जब नींद की कमी लंबे समय तक तनाव के रूप में काम करती है या काम के अधिक भार के कारण जब आप नींद के दौरान अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हो जाते हैं। इसलिए आज से ही अपनी नींद पर ध्यान दें।

नेगेटिव चीजें सोचना : नकारात्मक भावनाओं को अपने ऊपर हावी होने देना और हर वक्त दिमाग में नेगेटिव चीजें सोचने से भी व्यक्ति एंग्जाइटी का शिकार होता है। आपकी जिंदगी में भले ही कितनी भी उथल पुथल क्यों न चल रही हो लेकिन आपको हमेशा पॉजिटिव सोचना चाहिए। इससे न सिर्फ आप एंग्जाइटी से बचेंगे बल्कि आपकी याददाश्त भी तेज होगी।

जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना : जो लोग जरूरत से ज्यादा कॉफी पीते हैं वो समझ लें कि वह सीधे तौर पर एंग्जाइटी को न्यौता दे रहे हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि जब आप एक दिन में 2 से ज्यादा कप कॉफी पीते हैं तो इससे आपकी हृदय गति के स्तर में बढ़ोत्तरी होती है जो एंग्जाइटी का कारण बनता है। 



Live TV

Breaking News


Loading ...