Tomato Flu Symptoms: बच्चों में तेजी से फैल रहा Tomato Flu, जानिए इसके लक्षण और बचाव के टिप्स

Spread the News

कोरोना महामारी का कहर अभी खत्म नहीं हुआ कि टोमेटो फ्लू (Tomato Flu) नाम की बीमारी ने चिंता बढ़ा दी है। टोमेटो फ्लू एक दुर्लभ वायरस है जो बच्चों पर हमला करता है। खासतौर पर 5 साल से कम उम्र वाले बच्चों को इसका अधिक खतरा है। यह बीमारी अब तक 80 से भी ज्यादा बच्चों को अपनी गिरफ्त में ले चुकी हैं। इसके कारम ज्यादातर बच्चों को रैशेज, त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन की समस्या रही है। शरीर के कुछ हिस्सों में छाले की समस्या भी देखी गई है।

क्या है ‘टोमेटो फ्लू’

यह अन्य वायरल फ्लू की तरह ही है, जिससे संक्रमित बच्चों को डिहाइड्रेशन, शरीर व जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिल रही है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह अज्ञात बुखार, वायरल है या डेंगू, चिकनगुनिया। स्वास्थ्य विभाग ने वायरल बुखार के खिलाफ चेतावनी जारी करते हुए पेरेंट्स को सावधान रहने की सलाह दी है। इस रहस्यमय रोग को हाथ, पैर और मुंह की बीमारी भी कहा जाता है।

Tomato Flu के लक्षण क्या हैं?

– त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते होना व जलन
– शरीर में पानी की कमी हो जाना
– तेज बुखार व बदन दर्द की समस्या
– जोड़ों में असहनीय सूजन होना
-थकान, जी मचलना व उल्टी होना
-पेट में ऐठन होना
-खांसना या छींकना
-नाक बहना

कैसे रखें बच्चों का टोमेटो बुखार से बचाव

1. संक्रमित बच्चों को खूब पानी पिलाएं लेकिन पानी को उबालकर ठंडा करके ही पीना चाहिए।
2. किसी भी तरह से फफोले या रैशेज को खुजलाएं नहीं। इससे समस्या बढ़ सकती है।
3. घर के चारों ओर स्वच्छता बनाए रखें। फ्लू को फैलने से रोकने के लिए संक्रमित व्यक्तियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले बर्तन, कपड़े और अन्य वस्तुओं को अलग व साफ रखें।
4. नहाने के लिए गुनगुने पानी में कीटाणुनाशक मिलाकर स्नान करें।

टमाटर फ्लू स्व-सीमित है और इसके लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। डॉक्टरों का कहना है कि लक्षण समय के साथ अपने आप ठीक हो जाएंगे लेकिन सावधानी बरतनी होगी। इस बात का ध्यान रखें कि टमाटर खाने से इस बुखार होने का कोई लेना-देना नहीं है।