Heat Stroke Prevention: तपती गर्मी में लू से रखे बचाव, काम आएंगे ये आसान नुस्खे

Spread the News

देशभर में गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है और तापमान भी 37° ले लेकर 44°C तक पहुंच चुका है। ऐसे में लोग घर पर ही रहने को मजबूर हो गए हैं। हालांकि कामकाजी लोगों को तपती गर्मी में घर से बाहर निकलना ही पड़ता है लेकिन इस मौसम में चलने वाली गर्म हवाओं से लू लगने का डर भी रहता है। लू यानि हीट स्ट्रोक अपने साथ डायरिया, तेज बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द जैसी दिक्कतें भी लेकर आता है इसलिए इससे बचाव करना बहुत जरूरी है। यहां हम आपको कुछ टिप्स देंगे , जिसकी मदद से आप खुद को लू से बचा सकते हैं।

खुद को रखें हाइड्रेटः लू से बचने के लिए सबसे जरूरी है खुद को हाइड्रेट रखना। इसके लिए भरपूर पानी पीएं और साथ ही साथ लिक्विड डाइट जैसे फलों का ताजा रस, नींबू पानी, बेल का शरबत, स्मूदी, छाछ, लस्सी आदि पीते रहें। इसके लिए आप पानी से भरपूर फल व सब्जियों को भी डाइट में शामिल करें।

हैल्दी डाइट लेंः अपनी डाइट में सब्जियां अधिक लें। साथ ही आम पन्ना, धनिया-पुदीने की चटनी, कच्चा प्याज, सलाद आदि का सेवन भी करें। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और लू से बचाव रहता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है।

सिर को ढक्कर रखेंः खुली धूप में बाहर ना निकलें बल्कि सिर को हमेशा ढक्कर रखें। इसके अलावा अचानक ठंडी से गर्म और गर्म से ठंडी जगह पर ना जाएं।

ठंडे पानी को अवॉइड करेंः तपती गर्मी में से घर आने पर तुरंत ठंडा पानी ना पीएं। इसके अलावा धूप में भी ठंडा पानी पीने से परहेज रखें।

ब्रेकफास्ट जरूर करेंः गर्मियों में कभी भी खाली पेट बाहर ना जाएं। ब्रेकफास्ट जरूर करें क्योंकि वह दिन का सबसे जरूरी मील है। इसके अलावा अपने पास एक पानी की बोतल जरूर रखें।

दही खाएंः अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करें। इससे ना सिर्फ बॉडी हाइड्रेट रहती है बल्कि इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। साथ ही इससे लू से भी बचाव रहता है।