10 मिनट में पाएं Facial से ज्यादा Glow, सारी Tanning निकाल देंगे ये Homemade Face Pack

Spread the News

सूरज की भीषण गर्मी में सबसे अधिक समस्या त्वचा को झेलनी पड़ती है। तपती गर्मी के कारण त्वचा पर रैशेज, खुजली जैसी प्रॉब्लम्स आम देखने को मिलती है। वहीं, सूरज की हानिकारक किरणों के कारण टैनिंग होना भी आम है। लड़कियां टैनिंग रिमूव करने के लिए भी पार्लर से महंगा फेशियल करवाती हैं लेकिन आप कुछ होममेड टिप्स से भी इस समस्या का समाधान कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ होममेड पैक के बारे में बताएंगे जो टैनिंग को दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाएंगे।

टमाटरः यह त्वचा को सनबर्न, प्रदूषण से बचाने में कारगर है। साथ ही इसमें लाइकोपीन होता है, जो प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करता है। इसके लिए एक टमाटर के पल्प में नींबू का रस मिलाकर 15 मिनट लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इसे दोहराएं।

बेसनः यह आपकी त्वचा की टोन को हल्का करता है और इससे टैनिंग व डेड स्किन भी निकल जाती है। इसके लिए बेसन में हल्दी, जैतून तेल और नींबू का रस मिलाकर 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

दही और शहदः दही और शहद किसी भी घर में आसानी से मिल जाता है। दही के नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट टैनिंग को रिमूव करते हैं और शहद त्वचा को मॉइश्चाइज्ड करता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर त्वचा की मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

एलोवेराः सोने से पहले एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। अपनी त्वचा पर जेल इसकी एक मोटी परत लगाएं और सुबह धो लें। बेहतरीन परिणामों के लिए इसे हर दिन दोहराएं।

खीराः यह सन टैन को भी हटाता है और स्किन को हाइड्रेट भी करता है। इसके लिए खीरे की स्लाइस से त्वचा की मसाज करें। आप खीरे के रस में कच्चा दूध मिलाकर भी लगा सकते हैं।