फिर हो सकती है पावर कट की समस्या, Sri Guru Har Gobind Sahib Thermal Plant का ESP हुआ धराशायी, 420 मेगावाट बिजली उत्पादन हुआ ठप

Spread the News

बठिंडा : श्री गुरु हर गोबिंद साहिब थर्मल प्लांट लहर मोहब्बत की यूनिट नंबर 2 का ईएसपी धराशायी होने से जहां 420 मेगावाट बिजली उत्पादन ठप हो गया है, वहां करोड़ों रुपये के नुकसान का खतरा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार देर रात थर्मल प्लांट में जोरदार धमाका हुआ और राख से भरे ईएसपी खंबे नीचे बैठ गए। गर्म राख से दो कर्मचारियों के पैर भी झुलस गए। ऐसा कहा जाता है कि ईएसपी राख से भर गया और उसकी निकासी बंद हो गई है।

थर्मल प्लांट के सूत्रों के मुताबिक यूनिट नंबर 2 के ईएसपी के ढह जाने से बड़ा धमाका हुआ। इसके बाद थर्मल प्लांट के तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। कहा जा रहा है कि ईएसपी के गिरने से नंबर एक इकाई दो महीने तक दोबारा शुरू नहीं हो सकेगी जबकि यूनिट नंबर दो एक साल के लिए ठप हो जाएगा, जिससे बिजली उत्पादन नहीं हो पाएगा।

गौरतलब है कि राज्य पहले से ही बिजली संकट से जूझ रहा था। जून में धान की बुआई के दौरान बिजली की मांग और बढ़ेगी जबकि लहर मोहब्बत थर्मल प्लांट की दो इकाइयों को बिजली आपूर्ति काट दी गई है।