अनुराग ठाकुर बोले – हैरिटेज टाऊन के रूप में विकसित होगा चंबा

Spread the News

चंबा: केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने चंबा को हैरिटेज टाऊन के रूप में बनाने का प्रस्ताव रखा ताकि दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके और यह कदम आय बढ़ाने का साधन बन जाए। उन्होंने कहा कि चंबा में हैरिटेज भवनों की पहचान कर हैरिटेज वॉक की शुरु आत की जा सकती है, ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इस खूबसूरत जगह की यात्रा कर सके। उन्होंने यहां अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए चंबा की कला, शिल्प और संस्कृति को विश्व स्तर पर ले जाने का वादा किया।

चंबा के चौगान में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन और युवा प्रोत्साहन पर एक कार्यक्रम में बोलते कहा कि प्रधानमंत्री ने पहले ही इसे एक आकांक्षी जिले के रूप में घोषित किया है और आने वाले वर्षों में यह देश के विकसित जिलों में से बहुत आगे होगा। ठाकुर ने विभिन्न परियोजनाओं पर करोड़ों रुपए खर्च कर केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकारों द्वारा राज्य और यहां चंबा में शुरू किए गए समग्र विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में राज्य में कोई भी कच्चा घर नहीं रहेगा।

उन्होंने 500 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन मैडीकल कालेज और पेयजल सुविधा, सड़क संपर्क आदि सहित कई विकास परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया। उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान स्टार्टअप शुरू करने और आपदा को अवसर में बदलने के लिए देश के युवाओं की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ऐसे 100 से ज्यादा स्टार्टअप अब यूनिकॉर्न कंपनी बन गए हैं। उन्होंने कहा कि इसी युवा शिक्त से प्रधानमंत्री एक नया भारत बनाना चाहते है।

ठाकुर जिनके पास खेल और युवा मामलों के मंत्री का प्रभार भी है, ने चंबा के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में 5 इनडोर स्टेडियमों के अलावा प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 10 मल्टी- व्यायामशालाओं के निर्माण की घोषणा की, ताकि युवा खुद को एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए प्रशिक्षित कर सकें। इस मौके पर उन्होंने स्पोर्ट्स किट भी बांटी। कार्यक्रम के दौरान ठाकुर ने कार्यक्रम स्थल पर स्वयं सहायता समूहों (एस.एच.जी.) द्वारा स्थापित सभी स्टालों का दौरा किया और जिला प्रशासन को होटलों में विशेष काऊंटर विकसित करने के लिए कहा जहां ये समूह अपने उत्पादों को पर्यटकों और अन्य लोगों के लिए आसान उपलब्धता के लिए रख सकें। इससे पहले उन्होंने एस.एच.जी., जैविक कृषि उत्पाद बनाने वाले संघ, उनके द्वारा लॉन्च किए गए बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ के थीम गीत से जुड़े कलाकारों और अन्य लोगों को सम्मानित किया।