Ganesh Chaturthi 2020

गणेश चतुर्थी 2020: आज सोमवार के दिन भगवान शिव और गणेश जी की एक साथ करें पूजा, हर इच्छा होगी पूरी

देश में गणेश चतुर्थी का पावन पर्व शुरु हो चुका है और सभी इन दिनों भगवान गणेश जी की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। आज सोमवार का दिन है और भगवान शिव का खास दिन है लेकिन वर्तमान में गणेशोत्सव चलने के कारण इन दिनों श्री गणेश की पूजा भी विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ भगवान गणेश जी की भी पूजा की जाती है। जिससे इस दिन का और भी खास महत्व बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कैसे करें आज पूजा-

इसके तहत सबसे पहले ब्रह्ममुहूर्त में उठकर प्रात: कालीन कर्मों से निर्वत्त होकर स्नान आदि कर लें। इसके बाद किसी मंदिर में जाकर या भगवान श्री गणेश व शंकर के साथ मां पार्वती की प्रतिमा रखकर सर्वप्रथम प्रथम पूज्य श्री गणेश का पूजन करें। गणेश उत्सव के संबंध में माना जाता है कि इस उत्सव के तीसरे दिन गणपति जी को नारियल वाले चावल अर्पित करना चाहिए। यह उन्हें बेहद पसंद है और इससे श्री गणेश जल्द प्रसन्न होते हैं। इसके तहत नारियल के दूध में चावल को पकाकर श्री गणेश को आज के दिन भोग लगाएं।

वहीं इसके बाद फिर भगवान शिव के साथ मां पार्वती की पूजा करें। इस दौरान भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाने के बाद उनके मंत्रों का जाप करते हुए। भगवान शंकर की पूजा व आरती करें साथ ही भगवान शंकर का दूध व गंगाजल से अभिषेक भी करें। और गुड़, चना और चिरौंजी का भोग लगाएं।

जबकि मां पार्वती को लाल चुनरी उड़ाने के बाद उनका श्रृंगार करें और इसके बाद उनके मंत्रों का जाप करते हुए देवी मां की पूजा व आरती करें। देवी मां पार्वती की पूजा में इस दौरान लाल चंदन, लाल कपड़ा, लाल फूल का उपयोग अवश्य करें। वहीं देवी मां पार्वती को काले चने व हलवे का भोग लगाएं।