blood pressure, onion tea

करना चाहते हैं Blood Pressure को कंट्रोल तो रोजाना पीजिए Lemon-Onion Tea

इन दिनों सभी में हाई ब्‍लड प्रेशर की समसया देखने को मिल रही है। हाई ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कारण हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें के इस में लोग हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खान -पान में परहेज करते हैं और दवाइयों का सेवन करते हैं। परन्तु क्या आप जानते हैं के 1 कप प्‍याज की चाय आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। जी हाँ, हाई ब्लड प्रेशर में आप लहसुन की तरह ही प्‍याज की भी चाय बना सकते हैं। आइए यहां जानते हैं कि प्‍याज की चाय कैसे बनाएं। 

हाई ब्‍लड को कैसे कंट्रोल करती है प्‍याज की चाय? प्‍याज की चाय आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। क्‍योंकि प्‍याज में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन नाम का पिग्‍मेंट होता है, जो कि आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा, कुछ अध्‍ययन भी बताते हैं कि प्‍याज या प्‍याज की चाय आपको दिल की बीमारियों से भी दूर रखते हैं। प्‍याज में मौजूद क्वेरसेटिन एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ावा देता है और शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। जिससे आपको दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। वहीं प्याज में मौजूद सल्फर खून को पतला करने का काम करता है, जिससे खून के थक्‍के नहीं बनते।

Why Drinking Tea May Help Prevent and Manage Type 2 Diabetes | Everyday  Health

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है नींबू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में करता है मदद हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी लेमन टी फायदेमंद है। लेमन टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाती है। इसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है। यह ब्लड प्रेशर को सामान्य रूप से बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लेमन टी एक बढ़िया विकल्प है।

प्‍याज-नींबू की चाय बनाने का तरीका:  प्‍याज की चाय बनाने के लिए आपको यहां दी गई कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होगी: 1 कटा हुआ प्याज 2-3 लौंग और लहसुन की कली 1 चम्‍मच शहद 1-2 कप पानी 1- नींबू

प्‍याज की चाय बनाने का तरीका: इसके बाद आप उबलते पानी में कटे प्‍याज डालें। कुछ देर उबलने के बाद जैसे पानी का रंग बदलें तो आप गैस बंद कर दें। आप आप चाय को छलनी से छनकर कप में निकाल लें। अब आप इसमें स्‍वाद के लिए शहद डालें और नींबू मिला लें। कुछ लोग इस चाय को अलग-अलग तरीके से बनाते हैं, लेकिन इसमें प्‍याज एक जरूरी चीज होती है।