Wang Yi

गरीबी उन्मूलन व दक्षिण-दक्षिण सहयोग के वीडियो सम्मेलन में वांग यी ने भाषण दिया

चीन ने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक कार्यक्रम और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के साथ 26 सितंबर को संयुक्त रूप से गरीबी उन्मूलन व दक्षिण-दक्षिण सहयोग का उच्च स्तरीय वीडियो सम्मेलन आयोजित किया। चीनी स्टेट काउंसलर व विदेश मंत्री वांग यी ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता की और भाषण भी दिया।

वांग यी ने कहा कि विभिन्न देशों के सामने महामारी की रोकथाम, आर्थिक स्थिरता की बहाली, जन जीवन की सुनिश्चितता आदि कठोर कर्तव्य मौजूद हुए हैं। विकासशील देशों को मिल-जुलकर सहयोग करके विकास के रास्ते पर हाथ में हाथ डालकर आगे बढ़ना चाहिये।

वांग यी ने कहा कि पहला, वर्ष 2030 अनवरत विकास एजेंडे के केंद्रीय स्थान की रक्षा करनी चाहिये। दूसरा, एक साथ बेहद गरीबी को दूर करते हुए इस प्रथम लक्ष्य को पूरा करना चाहिये। तीसरा, एक साथ महामारी की रोकथाम में अंतिम विजय प्राप्त करनी चाहिये। चौथा, एक साथ नये युग में दक्षिण-दक्षिण सहयोग की शक्ति को उत्साहित करना चाहिये।

वांग यी के अनुसार चीन राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा 73वीं विश्व स्वास्थ्य महासभा और 75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की सामान्य बहस में घोषित सिलसिलेवार महत्वपूर्ण कदम लागू करेगा। चीन हमेशा विकासशील देशों का एक सदस्य है, और हमेशा विस्तृत विकासशील देशों के साथ खड़ा रहेगा। 
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)