Covid 19

डब्ल्यूएचओ:ऐक्सेस टू कोविड-19 टूल्स ऐक्सेलरेटर बढ़ाने पर जोर

25 सितंबर को जिनेवा स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय में कोविड-19 महामारी पर नियमित न्यूज ब्रीफिंग आयोजित हुई। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस और डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों ने वर्तमान महामारी का विश्लेषण किया और मुकाबले के लिए आगे कदम उठाने की अपील और सुझाव पेश किए। 

टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने कहा कि उत्तरी गोलार्ध में फ्लू मौसम आ रहा है और कुछ देशों में कोविड-19 के पुष्ट और मौत मामलों की संख्या में वृद्धि हो रही है। दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत कोविड-19 मामले दस देशों में केंद्रित हैं। उन्होंने विभिन्न देशों से महामारी के मुकाबले में इन चार बुनियादी प्राथमिकताओं पर ध्यान देने की अपील की, पहला, महामारी को फैलाने वाली गतिविधियों को रोकें, दूसरा, कमजोर समूहों की रक्षा करें, तीसरा, स्थानीय सामुदायिक क्षेत्रों को स्वयं और दूसरों की रक्षा के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करने का अधिकार दें, चौथा, पता लगाने, अलग करने, परीक्षण और इलाज करने समेत बुनियादी काम अच्छी तरह से किए जाए।

अनुमान के अनुसार महामारी के प्रभाव के कारण इस वर्ष अर्थव्यवस्था में लगभग 70 खरब अमेरिकी डॉलर की कमी आएगी। कई देशों ने अपनी घरेलू अर्थव्यवस्थाओं को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत बड़ी राशि खर्च की है। लेकिन इससे स्वास्थ्य प्रणाली के पक्षाघात और भय व अनिश्चितता के प्रसार को नहीं रोका जा सकता है। टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने कहा कि टीके, नैदानिक ​​उपकरण और उपचार कोविड-19 महामारी को समाप्त करने और वैश्विक आर्थिक बहाली को तेज करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, बशर्ते कि सभी देशों के सभी लोगों, विशेष रूप से कमजोर समूहों को एक ही समय में उपलब्ध कराया जाए। 

टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने दोहराया कि ऐक्सेस टू कोविड-19 टूल्स ऐक्सेलरेटर का लक्ष्य वर्ष 2021 के अंत तक दुनिया भर को 2 अरब कोरोनावायरस टीके प्रदान करना है और निम्न व मध्यम आय वाले देशों को 50 करोड़ कोरोनावायरस टेस्ट उपकरण और 24.5 करोड़ उपचार की दवा प्रदान करना है।  रिपोर्ट के अनुसार पांच महीनों में ऐक्सेस टू कोविड-19 टूल्स ऐक्सेलरेटर में उल्लेखनीय प्रगति देखी गयी है। 
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)