Covid 19

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोविड-19 महामारी से जुड़ा प्रस्ताव पारित किया

स्थानीय समयानुसार 1 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पक्ष में 15 मतों से कोविड-19 महामारी से जुड़ा नंबर 2532 प्रस्ताव पारित किया। चीन ने पक्ष में वोट दिया। जानकारी के अनुसार इस प्रस्ताव की चर्चा खुली बैठक में नहीं की गयी। प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा पेश वैश्विक युद्ध विराम सुझाव और मानवतावादी योजना को स्वीकार किया गया। संघर्ष के विभिन्न पक्षों से फ़ौरन दुश्मनी कार्रवाई बंद करने, और 90 दिनों तक युद्ध विराम करने की मांग की गयी। ताकि मानवीय सहायता दी जा सके, और शांति रक्षकों की सुरक्षा को भी मजबूत किया जा सके। 

प्रस्ताव में संयुक्त राष्ट्र महासभा में कोविड-19 महामारी से जुड़े नंबर 74/270 प्रस्ताव की पुष्टि की गयी और विश्व में महामारी की रोकथाम में संयुक्त राष्ट्र संघ की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया गया। उनके अलावा जन केंद्रित विचार को दोहराया गया और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से मिलजुल कर सहयोग करके महामारी का मुकाबला करने की अपील भी की गयी।

संयुक्त राष्ट्र संघ स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि च्यांग ज्वून ने कहा कि किसी देश ने एकपक्षवाद रुख अपनाकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की राय की उपेक्षा कर अपने वचन को तोड़ा है और सहमति से भी पल्ला झाड़ लिया है, जिससे प्रस्ताव के विचार-विमर्श की प्रक्रिया बारांबार स्थगित की गयी।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)