Tsui Thien Kai

त्सुई थिएन काई :चीन और अमेरिका के बीच समान हित उन के मतभेदों से ज्यादा

अमेरिका स्थित चीनी राजदूत त्सुई थिएन काई ने हाल में एक स्थानीय टॉक शो कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा कि यों तो चीन और अमेरिका के बीच सांस्कृतिक और राजनीतिक मतभेद मौजूद है, पर दोनों के बीच समान हित उन के मतभेदों से ज्यादा है। 

त्सुई थिएन काई ने कहा कि चीन की अमेरिका नीतियां स्पष्ट और सतत है। चीन हमेशा से अमेरिका के साथ रचनात्मक सहयोगी संबंधों का निर्माण करना चाहता है। आशा है कि दोनों पक्ष एक दूसरे का समादर करने, पारस्परिक समझ और आपसी लाभ के आधार पर संबंधों का निर्माण करेंगे। यही है राष्ट्रपति निक्सन और डॉ किसिंजर की यात्रा चीन से अभी तक के चीन-अमेरिका संबंधों का गुण। 

चीनी राजदूत ने कहा कि चीन-अमेरिकी संबंधों में भी भारी परिवर्तन हुए हैं। दोनों पक्षों ने अकल्पनीय क्षेत्रों में सहयोग किया है। लेकिन वर्तमान स्थिति चिंताजनक है, अमेरिका में कुछ लोगों ने "लाल रेखा" को तोड़ने की कोशिश की जिसका गंभीर परिणाम निकलेगा। उम्मीद है कि लोग पिछले दशकों के इतिहास से सबक सीख सकते हैं। चीनी राजदूत ने कहा कि चीन और अमेरिका वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, दोनों देश दुनिया के लिए साझा जिम्मेदारी उठाना और सहयोग का नेतृत्व करना चाहिए।
 
 (साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)