Huawei, electric car

इस साल इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी में जुटी Huawei

बीजिंगः चीनी टेक दिग्गज हुआवे अपने ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना बना रही है और कुछ मॉडल इस साल के अंत से पहले लॉन्च भी हो सकते हैं। ‘जीएसएम एरीना’ के अनुसार, माना जा रहा है कि हुआवे के उपभोक्ता व्यवसाय समूह के प्रमुख रिचर्ड यू ने अब अपना ध्यान ईवीएस (इलेक्ट्रिक व्हीकल्स) पर केंद्रित किया है जो व्यापक स्तर पर बड़े बाजार को लक्षित करेगा। रिचर्ड यू के नेतृत्व में स्मार्टफोन की दुनिया में कंपनी ने उल्लेखनीय प्रगति की है। हुआवे इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को बनाने के उद्देश्य से अपने कार संयंत्रों का उपयोग करने के लिए सरकार के स्वामित्व वाले चंगान ऑटोमोबाइल और अन्य वाहन निर्माताओं के साथ बातचीत कर रही है।

हुआवे इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए बीजिंग समर्थित बीएआईसी ग्रुप की ब्लूपार्क न्यू एनर्जी टेक्नोलॉजी के साथ भी बातचीत कर रही है। इसके अलावा, एक अन्य चीनी टेक कंपनी सिओमी भी अपनी कार बनाने की योजना बना रही है और इसे एक रणनीतिक निर्णय के रूप में मान रही है। लेकिन, अभी यह तय नहीं हो पाया है कि कार बनाने के लिए कंपनी कौन सा रास्ता अख्तियार करेगी। 

जहां तक प्रोजेक्ट लीडरशिप की बात है, तो सिओमी के वर्तमान सीईओ लेई जून सीधे तौर पर इसकी कमान संभालेंगे। वर्ष 2013 में लेई जून ने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क के साथ मुलाकात करने के लिए दो बार अमेरिका का दौरा किया था और अब ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में इसकी रुचि बढ़ी है। भारतीय बाजार में स्मार्ट वाहनों की मांग भी देखी गई है, और टाटा, महिंद्रा और अन्य जैसी ऑटो कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश कर रही हैं।







Live TV

Breaking News

Loading ...