cough, decoctions

इन 5 काढ़ों से बदलते मौसम में खांसी-जुकाम की समस्या से मिलेगा मिनटों में छुटकारा

बदलते हुए मौसम में कई तरह के विरल इन्फेक्शन हो जाते हैं जिनमें से हैं खांसी-जुकाम होना। यही नहीं बल्कि इसकी वजह से  गले में दर्द रहता है और नींद भी नहीं आती है। ऐसे में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इससे निजात पाने के लिए लोग बहुत सी दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन फिर भी इसका असर नहीं होता। ऐसे में लेकिन अब आप फ़िक्र मत करें क्यूंकि आज हम आपके लिए काढ़े लेकर आए हैं जिन्हें आप बड़ी आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको कुछ काढ़े -

#. इसके लिए पानी में हल्दी डालकर उसमे चाय की पत्ती दाल दे और इसके बाद अदरक का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल ले। ठंडा कर इसे सोने से पहले पी ले जिससे राहत मिलेगी।

#. गुड़ को अच्छे से कूटकर उबलते पानी में डाल दे। इसके बाद थोड़ी सी अजवाइन डालकर अच्छे से उबाल ले। फिर इसे गुनगुना ही पिए। इससे खासी में राहत मिलेगी।

#. दो कप पानी को उबाल ले फिर इसके बाद इसमें अदरक डालकर फिर इसमें शहद डालकर अच्छे से उबाले। थोड़ी देर बाद इमली को डाल दे। बाद में छानकर पी ले, खासी में आराम मिलेगा।

#. तुलसी को अदरक के साथ पानी में डालकर मिला ले। फिर इसमें काली मिर्च डालकर अच्छे से मिला ले। इस पानी को पिने से भी फायदा मिलता है।

#. मुलेठी की चाय बना ले फिर इसमें अदरक के साथ गुड़ भी डाल दे जिसकी वजह से भी खासी को दूर किया जा सकता है।