white spots

पड़ने लगे हैं चेहरे पर सफेद धब्बे तो बस करें ये कुछ काम

चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ना ये तो सभी लड़कियों के लिए आम बात है लेकिन उन्हें दूर करने मुश्किल तो इस बात की होती है। जैसे की कई लड़कियों को चेहरे पर सफ़ेद धब्बे पड़ने लगते हैं जो बाकि दागधब्बों से हटाना ज्यादा मुसजकील होते हैं। अगर आपके भी चेहरे पर सफ़ेद धब्बे पड़ने कगे हैं तो आज हम आपको उन्हें दूर करने के तरीकों के बारे में बताएंगे। 

* हल्दी : हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे के सफेद दाग बहुत आसानी से दूर हो जाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है। हल्दी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर धब्बों पर लगाने से फायदा होगा।

* तुलसी : 2। तुलसी एंटीवायरल और एंटी एजिंग होती है जो हमारे त्वचा फायदेमंद है। तुलसी की पत्तिया और निम्बू रस मेलानिन को बनाने में भी मददगार होता है जिसकी कमी के कारण ही ये वाइट पैचेज होते है। इसके लिए तुलसी पत्तिया पीस कर उसमे निम्बू रस मिलाकर सफ़ेद दाग पर दिन में 3 बार लगाए।

* नीम के पत्ते : सफेद दाग के उपचार में नीम के पत्तों का रस किसी रामबाण से कम नहीं है इसके लिए नीम के पत्तों को लें और उसका रस निकालें फिर इसके रस में एक चम्मच शहद का मिलाकर दिन में दो से तीन बार खाएं।

* तांबा :तांबा तत्व, त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। इसके लिए तांबे के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पिएं। बरसों पुराना यह तरीका मेलेनिन निर्माण में सहायक है।

* शहद : शहद में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। शहद बहुत जल्दी त्वचा में अवशोषित हो जाता है। शहद को धब्बों पर लगाने से फायदा होगा लेकिन अगर आप इसे चंदन पाउडर, हल्दी, राइस पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो ये और भी कारगर साबित होगा।





Live TV

Breaking News

Loading ...