eyes care

गर्मियों में रखें अपनी आंखों का खास ख्याल, ये टिप्स आएंगी आपके काम

हमारी आंखे हमारे शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है जिनका ख्याल रखना अत्यंत आवश्यक है। गर्मी के मौसम तपती धूप के कारण आंखों में एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती है। जिससे आंखे लाल, उनमे जलन और पानी आने लगता है। इसी चीज़ को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ऐसे आसान टिप्स के बारे में बताएँगे जिसको अपनाकर आप गर्मियों में अपनी आंखों का बहुत आसानी से खास ध्यान रख सकते हैं। तो आइए जानते है इन टिप्स के बारे में-

पानी के छींटे मारें: जब भी आप बाहर से घर आते हैं, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है। सबसे पहले आराम से बैठ जाएं और शरीर को नार्मल तापमान में आने दें। एसी की बजाय पंखे के नीचे बैठें। उसके बाद ही ठंडे पानी से आंखों को धोएं। आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारने के बाद तौलिये से चेहरा पोछ लें। 



सनग्लास लगाएं: जब भी घर से बहार निकले तो सनग्लास जरूर लगाए । साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने गए धूप के चश्मे यूवी प्रोटेक्शन युक्त हों।

स्वीमिंग गॉगल्स: गर्मियों में लोग स्वीमिंग को व्यायाम की तरह करना पसंद करते हैं। लेकिन पानी से भरे पूल में छलांग लगाते समय आँखों की सुरक्षा को न भूलें। पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन की मात्रा आँखों में लाली और खुजली की वजह बन सकती है इसलिए स्वीमिंग के दौरान अच्छी फिटिंग वाले गॉगल्स पहनें और बचाव के लिए ल्युब्रिकेटिंग आई ड्रॉप्स का भी उपयोग अवश्य करें।

एसी में आंखों की केयर: गर्मी के दिनों में एसी में ज्यादा देर बैठने से आंखों में ड्राइनेस आ जाती है। ऐसे में बहुत ज्यादा देर एसी में बैठने से बचें। लेकिन अगर आपको बैठना भी हैं तो सीधे एसी के सामने न बैठें।



Live TV

Breaking News

Loading ...