China ASEAN Expo

चीन-आसियान एक्सपो में शी चिनफिंग के भाषण का संकेत

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 27 नवंबर को 17वें चीन-आसियान एक्सपो और चीन-आसियान व्यापार व निवेश शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाषण दिया। चीन अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार मेला और चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो के बाद शी चिनफिंग ने फिर एक बार बड़े अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो में भाग लिया।

अपने भाषण में शी चिनफिंग ने कहा कि चीन-आसियान एक्सपो और चीन-आसियान व्यापार व निवेश शिखर सम्मेलन क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण बढ़ाने का मंच है। पिछले सात सालों में चीन-आसियान संबंध एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय सहयोग में आदर्श मिसाल बन गया है। चीन आसियान के साथ और घनिष्ठ भाग्य समुदाय बनाना चाहता है।

कैसे और घनिष्ठ चीन-आसियान भाग्य समुदाय बनाया जाएगा? शी चिनफिंग ने सुझाव दिया कि आर्थिक और व्यापारिक सहयोग बढ़ाया जाए, क्षेत्रीय आर्थिक पुनरुत्थान तेज किया जाए, महामारी के खिलाफ सहयोग बढ़ाया जाए और सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षमता का निर्माण मजबूत किया जाए।

शी चिनफिंग ने आगे कहा कि चीन दृढ़ता से खुलेपन का विस्तार करेगा और घरेलू व विदेशी अर्थव्यवस्था को साथ बढ़ाएगा। चीन अपने पुनरुत्थान से विश्व पुनरुत्थान बढ़ाएगा, ताकि आसियान समेत विभिन्न देश इससे लाभ उठा सके। भविष्य में चीन और आसियान के बीच सहयोग की विशाल संभावना होगी।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)


Loading ...