China

सैटेलाइट इंटरनेट को चीन के "नये इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण" में शामिल

सैटेलाइट इंटरनेट को चीन के "नये इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण" में शामिल होने के बाद इस उद्योग में निवेश लगाने का रूझान भी नजर आया है। चीनी निजी उपग्रह निगम च्यूथिएन वेईशींग कंपनी 14 मई को 27 करोड़ युआन वित्तपोषण के पूरा होने की घोषणा की। इस के आधार पर हपेइ और सछ्वान प्रांतों में इंटरनेट उपग्रह मंच का निर्माण और ब्रॉडबैंड संचार प्रणाली को मजबूत किया जाएगा। राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग ने हाल ही में "नये इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण" की श्रेणी को स्पष्ट किया है जिसमें सैटेलाइट इंटरनेट और 5जी तकनीक, चीजों की इंटरनेट तथा औद्योगिक इंटरनेट आदि का निर्माण भी शामिल है।

च्यूथिएन वेईशींग कंपनी के सीईओ श्ये ताओ ने कहा कि "नये इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण" योजना के प्रोत्साहन से भावी तीन से पाँच सालों के भीतर चीन के इंटरनेट सैटेलाइट इंडस्ट्री की तीव्र वृद्धि दिखेगी। सौ से अधिक किलोग्राम संचार उपग्रहों का बड़े पैमाने वाला उत्पादन किया जाएगा। एयरोस्पेस के विकास से औद्योगिक संरचना के समायोजन और संवर्धन, तथा आर्थिक विकास की नई शक्तियों को उत्तेजित किया जाएगा। 

चीनी निजी उपग्रह निगम च्यूथिएन वेईशींग कंपनी वर्ष 2015 में स्थापित हुई जिसने अभी तक कुल आठ उपग्रह प्रक्षेपित किये हैं और ये सभी उपग्रह कक्षाओं में सुचारु रूप से चल रहे हैं। कंपनी का उत्पादन लाइन प्रशस्त होने के बाद प्रति वर्ष सौ उपग्रहों का उत्पादन किया जाएगा।  
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )