Raksha Bandhan 2020

Raksha Bandhan 2020: रक्षाबंधन पर बन रहा है ये संयोग, जानिए कब है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

भारत के कई बड़े त्योहारों में से एक रक्षाबंधन का त्योहार 3 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दिन की खास बात तो ये है कि इसके साथ ही 3 अगस्त को सावन पूर्णिमा भी है और सावन का आखिरी सोमवार भी है। बता दें कि 3 अगस्त के दिन सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का संयोग बन रहा है जो कि रक्षाबंधन के दिन को बेहद शुभ बनाने वाला है। 

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त ...

जानकारी के लिए बता दें कि राखी बांधने के समय भद्रा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि रावण की बहन ने उसे भद्रा काल में ही राखी बांध दी थी जिसके कारण ही रावण का विनाश हो गया था। 3 अगस्त को भद्रा सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक है। राखी का त्योहार सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरू हो जाएगा। दोपहर को 1 बजकर 35 मिनट से लेकर शाम 4 बजकर 35 मिनट तक बहुत ही अच्छा समय है। इसके बाद शाम को 7 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9.30 के बीच में बहुत अच्छा मुहूर्त है।

अच्छे ग्रह नक्षत्रों का बन रहा संयोग ...

रक्षाबंधन के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इस संयोग में सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, इसके अलावा इस दिन आयुष्मान दीर्घायु योग है यानी भाई-बहन दोनों की आयु लंबी हो जाएगी। 3 अगस्त को चंद्रमा का ही श्रवण नक्षत्र है, मकर राशि का स्वामी शनि और सूर्य आपस मे समसप्तक योग बना रहे हैं। शनि और सूर्य दोनों आयु बढ़ाते हैं, ऐसा संयोग 29 साल बाद आया है।