Punjab News, captain amrinder singh

पंजाब में और महंगा होगा पैट्रोल-डीजल व प्रापर्टी की रजिस्ट्री

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने बुनियादी ढांचा विकास के नाम पर राज्य की जनता पर एक और बोझ डाल दिया है। मंत्रिमंडल के एक फैसले के तहत राज्य में अब पैट्रोल और डीजल पर विशेष आईडी फीस 25 पैसे प्रति लीटर की दर से वसूली जाएगी। मंत्रिमंडल ने सोमवार को विशेष बुनियादी ढांचा विकास (आईडी) फीस वसूलने को मंजूरी दे दी। राज्य में पैट्रोल और डीजल पर पहले ही सबसे अधिक वैट वसूला जा रहा है। 


मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के अनुसार विशेष आईडी फीस राज्य में पैट्रोल और डीजल की बिक्री पर 0.25 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से वसूली जाएगी। इसी तरह विशेष आईडी फीस राज्य में अचल संपत्ति की खरीद पर 0.25 पैसे प्रति सैंकड़ा के हिसाब से वसूली जाएगी। उपरोक्त वस्तुओं पर वसूली जाने वाली आईडी फीस से पंजाब बुनियादी ढांचा विकास फंड में 216.16 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व इकट्ठा होगा। इसके अलावा मंत्रिमंडल द्वारा पंजाब इन्फ्रास्ट्रक्चर (डिवैल्पमैंट एंड रैगुलेशन) एक्ट, 2002 में कुछ खास संशोधनों को भी मंजूरी दे दी। 


यह संशोधन एक अध्यादेश और इसके बाद पंजाब विधानसभा में एक बिल पंजाब इन्फ्रास्ट्रक्चर (डिवैल्पमैंट एंड रैगुलेशन) संशोधन बिल 2021 पास करके पूरे किए जाएंगे। विशेष आईडी फीस लागू करने के लिए मौजूदा प्रावधानों में संशोधन करते हुए एक नई धारा 25-ए विशेष फीस की वसूली संबंधी जोड़ी जाएगी, जोकि यह दिखाएगी कि इस एक्ट में शामिल किसी भी मद के बावजूद राज्य सरकार द्वारा विशेष आईडी फीस लागू की जा सकती है, जिसके लिए एक विशेष हैड का सृजन किया जाएगा। 



Loading ...