hair rebounding

अब घर पर खुद ही करें सलून जैसी Rebonding and Smoothening, बाल हो जायेंगे Smooth and Shine

हर लड़की को रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंद करवाने का बेहद शौंक होता है जिसके लिए महिलाएं सलून में जा कर इस ब्यूटी ट्रीटमेंट का लुफ्त भी उठाती हैं। परन्तु कई ऐसी भी होती हैं जो किसी न किसी वजह से रिबॉन्ड और स्मूद नहीं करवा पातीं। परन्तु अब आपको फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि अब आप घर पर ही रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंद कर सकती हैं जिससे आपके बाल सिल्की और शाइनी भी जायेंगे। तो चलिए जानते हैं के किस प्रकार आप रिबॉन्डिंग और स्मूदनिंद घर पर ही कर सकती हैं। 

होममेड रिबॉन्डिंग: 
- सबसे पहले आपको पता होना चाहिए के बाल मोटे, पले, मीडियम, रफ या फिर डैमेज तो नहीं। क्यूंकि स्ट्रेट थैरेपी जो इस्तेमाल की जाती है वो बालों की क्वालिटी पर निर्भर करती हैं। 

- अब बालों में अच्छी तरह शैंपू करें और फिर ड्रायर से सुखा लें, जब बाल सूख जाएं तो आयरिंग करें। 

- इसके बाद स्ट्रेट थैरेपी क्रीम सैक्शन बाई सैक्शन ऊपरी बालों की लटों से लेकर नीचे की लटों तक लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद एक बाल को खांच कर देखें। अगर बाल स्प्रिंग की तरह घूम रहा हो तो समझ लें कि सल्फर बन्स टूट गए हैं और अगर ऐसा नहीं हुआ है तो 5-10 मिनट तक रूके। 

- इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और मीडियम हीट पर ड्रायर कर लेयर बाई लेयर आयरनिंग करें। इसके तुरंत बाद न्यूट्रलाइजर सैक्शन बाई सैक्शन उसी तरह करें, जिस तरह स्ट्रेट थैरेपी क्रीम अप्लाई की गई थी। 

Homemade Hair Mask for Dry Hair, Frizzy Hair, Dandruff & More ...

- इस दौरान बिल्कुल ना हिलें तथा 15-20 मिनट तक धो लें, ठंडा ड्रायर करें, जब बाल सूख जाएं तो सीरम लगाएं और फिर मास्क लगा लें।

होममेड स्मूदनिंग
- पहले बालों को अच्छी तरह शैंपू से धोकर क्रीम अप्लाई करें। जब क्रीम सूख जाए तो बालों को धोए बिना ड्रायर करें। 

- इसके बाद प्रैसिंग करें तथा इसके 3 दिन बाद अपनी हेयर ड्रैसर की सलाह से सिर धोकर ड्रायर करें और आखिर में सीरम लगाएं। ध्यान रहे कि एक्चुएल स्मूदनिंग में आयरनिंग नहीं होती। केवल बालों का टैक्सचर इम्प्रूव होता है और वेव 50-60% तक बना रहता है। कुछ लड़कियां स्मूदनिंग करवाी हैं वे चाहती हैं कि बाल सीधे रहें, तो इसके लिए एक बार आयरनिग करनी पड़ती है।

* इन बातों का रखें ध्यान

Professional hair treatments for really, really damaged hair - The ...

-अपने बालों को सीधी धूप, धूल-मिट्टी से बचाएं। तेज धूप में निकलें तो स्कार्फ बांधकर या फिर छाता लेकर निकलें।
-बालों को दबाएं या मोड़े नहीं और ना ही जूड़ा बनाएं। इसके अलावा बालों में रबड़बैंड ना लगाएं ना ही उन्हें टाइट बांधे।
-मसाज ना करें और बालों को धोने के बाद रगड़े भी नहीं।
-बालों मेंकलर ना लगवाएं। अगर कलर करवाना हो तो रिबाडिंग के 20 दिन बाद ही करवाएं।
-बालों की सही ढंग से देखभाल करने के लिए अपने खान-पान का ध्यान रखें। प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करें और अधिक पानी पिएं। साथ ही डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फल अधिक लें।
-बालों में हफ्ते में तीन बाल तेल लगाएं। उन्हें धोने के बाद रगड़े या झाड़ें नहीं। इसके अलावा अधिक तनाव भी ना लें।
-बॉन्डिंग के बाद सबसे पहले तो यह ध्यान में रखें कि चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपने बालों को गीला भी नहीं करना है। कम से कम 3 दिनों तक बालों को उसी अवस्था में रहने दें। अगर धो दिए तो फिर बालों पर जो मेहनत की है वह भी धुल जाएगी।