Trump government

3500 से अधिक अमेरिकी कंपनियों ने ट्रंप सरकार पर मुकदमे चलाये

दो हफ्तों में टेस्ला, फोर्ड मोटर, थार्गेट वालग्रीन और होम डिपो समेत लगभग 3500 अमेरिकी कंपनियों ने ट्रंप सरकार पर मुकदमे चलाये हैं। और यह कहा गया है कि ट्रंप सरकार द्वारा 3 खरब अमेरिकी डॉलर वाले चीनी उत्पादों के प्रति टैरिफ़ बढ़ाने की कार्रवाई अवैध है। समाचार एजेंसी रॉयटर ने 26 सितंबर को यह रिपोर्ट दी है।

उक्त मुकदमे अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार न्यायालय में चलाये गये हैं। जिन में अमेरिकी व्यापारिक प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइज़र और अमेरिकी कस्टम्स व सीमा रक्षा ब्यूरो पर कई बार चीनी उत्पादों के प्रति टैरिफ़ बढ़ाकर निरंतर रूप से व्यापारिक संघर्ष गंभीर बनाने का आरोप लगाया गया। रिपोर्ट के अनुसार मुकदमे चलाने वाली कंपनियां अलग-अलग क्षेत्रों की हैं, और कंपनियों की संख्या बहुत अधिक है। 

बीते दो वर्षों में ट्रंप ने क्रमशः चार बार चीनी उत्पादों के प्रति अतिरिक्त टैरिफ़ लिये हैं। जिनमें शामिल उत्पादों का कुल मूल्य लगभग 5 खरब अमेरिकी डॉलर  है। पर वर्तमान में चलाये गये मुकदमे केवल चीन के प्रति टैरिफ़ मालों की सूची 3 व सूची 4 से संबंधित हैं। सूची 3 में चीन से आयातित 2 खरब अमेरिकी डॉलर वाले उत्पादों पर 25 प्रतिशत का टैरिफ़ लिया गया। और सूची 4 में लगभग 1.2 खरब अमेरिकी डॉलर वाले चीनी उत्पादों पर 7.5 प्रतिशत का टैरिफ़ लगाया गया।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)