Li Khachiyang

पांचवीं "1 + 6" गोलमेज बैठक में ली खछ्यांग ने लिया हिस्सा

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 24 नवंबर को पेइचिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की अध्यक्ष क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, विश्व व्यापार संगठन के उप महानिदेशक एलन वोल्फ, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के महानिदेशक गाइ राइडर, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के महासचिव एंजेल गुरिया और वित्तीय स्थिरता बोर्ड के अध्यक्ष रैंडल क्वार्ल्स के साथ पांचवीं "1+6" गोलमेज बैठक आयोजित की। उन्होंने "महामारी के बाद के युग में विश्व की आर्थिक बहाली व वृद्धि को बढ़ावा देने" के विषय पर विश्व की आर्थिक स्थिति, चीन की आर्थिक स्थिति और महामारी के बाद वैश्विक आर्थिक प्रशासन के बारे में गहन रूप से आदान-प्रदान किया।
ली खछ्यांग ने कहा कि कोविड-19 महामारी के गंभीर प्रभाव के सामने चीन ने आर्थिक स्थिरता व बहाली को बनाए रखा, जो बाजार के संरक्षण के लिए चीन द्वारा सिलसिलेवार राहत नीतियां लागू करने, और साध ही सुधार व खुलेपन बढ़ाते हुए बाजार की जीवंत शक्ति और विकास की अंतर्जात शक्ति को उत्तेजित करने, चीन के विशाल घरेलू मांग बाजार पर निर्भर करता है।
ली खछ्यांग ने बताया कि "14वीं पंचवर्षीय योजना" के दौरान चीन सुधार और नवाचार को मूल प्रेरक शक्ति बनाकर कारोबारी माहौल के बाजारीकरण, कानूनीकरण और वैश्वीकरण को तेज करेगा। चीन एक नए विकास पैटर्न का निर्माण कर घरेलू मांग के विस्तार और खुलेपन को समान बढ़ावा देगा। और अधिक उच्चस्तरीय खुलेपन को बढ़ाते हुए बौद्धिक संपदा संरक्षण को मजबूत करेगा, घरेलू और विदेशी उद्यमों की निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करेगा, और समान लाभ व जीत प्राप्त करेगा।
बैठक में उपस्थित अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संगठनों के प्रमुखों ने कोविड-19 महामारी के मुकाबले में चीन की उल्लेखनीय उपलब्धियों की प्रशंसा की। सभी पक्षों का मानना ​​है कि महामारी और अर्थव्यवस्था की दोहरी चुनौतियों के सामने दुनिया भर के देशों को समग्र आर्थिक नीतिगत समन्वय बढ़ाना और हाथ मिलाकर महामारी के बाद के युग में वैश्विक आर्थिक बहाली बढ़ानी चाहिए। सभी पक्ष चीन के साथ संबंधों और सहयोग को बहुत महत्व देते हैं और वित्त, रोजगार, गरीबी उन्मूलन और ऋण राहत के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने, संयुक्त रूप से बहुपक्षवाद का समर्थन करने और विश्व के विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने को तैयार है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Loading ...