tomato, weight lose

चाहते हैं जल्दी वजन कम करना तो रोजाना करें टमाटर का सेवन

सभी लोग अक्सर वजन कम करने के लिए बहुत से उपाय करते हैं और डाइटिंग भी करते हैं। परन्तु फिर भी उन्हें प्रॉब्लम होती है के उनका वजन कम नहीं हो रहा। ऐसे में आपको कुछ चीजों के नियमित सेवन करने से बहुत जल्दी वजन कम किया जा सकता है। और ये कुछ चीज़ें आपको आपके घर पर बहुत आसानी से मिल जाएँगी। तो चलिए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो चीज ...

टमाटर: टमाटर का नियमित रूप से सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है। टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो किचन में आसानी से मिल जाती है। टमाटर में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना टमाटर का सेवन करें।

कैसे करें टमाटर का सेवन: आप वजन कम करने के लिए टमाटर का जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। आप रोजाना सलाद के रूप में भी टमाटर का सेवन कर सकते हैं। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए टमाटर को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

बेहद फायदेमंद है टमाटर: टमाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। टमाटर में पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

रोजाना एक या दो टमाटर का सेवन करें: टमाटर में कैलोरी काफी कम होती है। 123 ग्राम टमाटर में लगभग 24 कैलोरी होती है। इसके अलावा टमाटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी कम होती है। 

पाचन सही रखे: टमाटर के सेवन से पाचन सही रहता है। अपच या कब्ज की समस्या की वजह से भी मोटापा बढ़ने लगता है। पाचन तंत्र के मजबूत होने पर शरीर का मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है।