Janmashtami

अगर आप भी रख रहे है जन्माष्टमी व्रत तो इन बातों का रखे ध्यान

जन्माष्टमी के दिन बहुत से लोग व्रत रखते है। जन्माष्टमी पूरे भारत में बढ़ी धूम धाम से मनाई जाती है। जन्माष्टमी अलग अलग राज्यों में अलग अलग तरीको से  सेलिब्रेट की जाती है। इस दिन लोग श्री कृष्ण जी की पूजा करते है और व्रत रखते है। इस दिन श्री कृष्ण जी को अपने घर लाया जाता है। मन जाता है के इस दिन मांगी गयी सभी मनोकामनाएँ पूरी होती है। जन्माष्टमी के दिन श्री कृष जी की मन पसंद पकवान बनाए जाते है। तो आइए जानते है इस दिन क्या खाना चाहिए। 

जूस और ड्राई फ्रूट्स :- दिनभर एनर्जी पाने के लिए ताजे फलों और सूखे मेवों का सेवन करें। आप संतरे, अनानास आदि फलों का जूस निकाल कर पी सकते हैं। इसके अलावा इस मौसम के दौरान फलों और ड्राईफ्रूट्स को भी खाना फायदेमंद रहेगा। इनमें विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैकटीरियल गुण होने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होेने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है। 

Dry Fruit Milkshake ay Health Juice Centre Kings Circle - YouTube

मखाने और मूंगफली :- व्रत को दौरान एनर्जी बनाए रखने के लिए मखाने और मूंगफली का सेवन करें। इसे खाने से पेट में भारीपन की जगह दिनभर ताजगी  महसूस होगी। इनमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन तत्व भारी मात्रा में होने से शरीर को सभी तत्व उचित मात्रा में मिलेंगे।आप इन्हें सीधे, घी में भून कर या खीर में मिलाकर खा सकते है। 

nari,PunjabKesari

ठंडाई  :- गर्मियों में ठंडाई का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। इससे शरीर को एनर्जी मिलने के साथ ताकत मिलती है। दूध से तैयार ठंडाई में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन, एंटी- ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। आप इसमें अपने मनपसंद ड्राई फ्रूट्स, गुलाब की पंखुड़ियों, इलायची आदि डालकर भी बना सकते है। इसे व्रत के दौरान 2 बार पीने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ने के साथ ठंडक मिलेगी। 

Thandai - समाचार नामा

आलू :- बहुत से लोग व्रत के दौरान आलू का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। ऐसे में आलू भी आलू की सब्जी, चाट, टिक्की या दही वाले आलू तैयार कर सेवन कर सकते हैं। आलू में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, आदि उच्च मात्रा में होते हैं। ऐेसे में इसका सेवन करने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। साथ ही इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। 

alur dom | bengali aloo dum

कुट्टू और सिंघाड़े का आटे :-आप चाहे तो व्रत के दौरान कुट्टू और सिंघाड़े का आटे से परांठे और चीले बना कर खा सकते है। इसमें आलू, खीरा भी कद्दूकस करके डाला जा सकता है। यह एक हैल्दी और एनर्जी से भरपूर डिश है। इसे बनाने के लिए अपनी आलू, गाजर, खीरा को कद्दूकस कर उसमें नमक और हरी मिर्च मिलाए। सभी चीजों को कुट्टू या सिंघाड़े का आटे में मिक्स कर आटा गूंथ कर परांठे या चीले फ्राई करके खाए। 

कमजोर शरीर से है परेशान तो आज ही शुरू ...