Hair problem

झड़ते बालों की समस्या होगी चुटकियों में दूर बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लड़कियां अक्सर अपने लगातार झड़ते बालों से परेशान रहती हैं। गिरते बालों की समस्या देखा जाये तो सभी लड़कियों को ही झेलनी पड़ती है। जिससे बचने के लिए वे बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। परन्तु वो ये नहीं जानती के ऐसे प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। वैसे देखा जाये तो झड़ते बालों का कारण आपके शरीर में किसी तत्व की कमी का संकेत भी हो सकते हैं जैसे आयरन व खून की कमी से भी तेजी से बाल झड़ते हैं। इसी के चलते आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से आपके बल झड़ना बंद हो कर साथ में बेहद शाइनिंग और घने हो जायेंगे। 

1. दही और नींबूः दही और नींबू का मिक्सचर आपके सिर की त्वचा के रुखेपन को दूर करता है साथ ही में डैंड्रफ को भी। कई बार डैंड्रफ के चलते भी हेयरफॉल होता है। तो ऐसे में दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं। 

Creamy Lemon Yogurt | Recipes | Cook for Your Life

2. गर्म तेल से मालिशः बालों की जड़े कमजोर हो तो भी बाल जड़ों से टूटने लगते हैं। इसे पूरा पोषण देना बहुत जरूरी है। इसलिए गुनगुने तेल से मालिश जरूर करें। यह बालों को पोषण देता है और रूखी हवाओं से सिर की त्वचा की रक्षा करता है।

3. नीम और दही का पेस्ट: नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। इसके अलावा अगर बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो उससे भी राहत मिलेगी।

10 hair care tips to follow during the changing seasons - Times of ...

4. तेल और कपूर : डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर रखने के लिए किसी भी तेल में जो आपको सूट करता है जैसे नारियल सरसो या ऑलिव में थोड़ी मात्रा में कपूर मिलाकर लगाएं।

5. भाप : भाप लेने से स्कैल्प में मौजूद छेद खुलते है। इसके साथ ही भाप लेने से बालों का झड़ना भी रुकता है, बाल स्वस्थ होकर बढ़ते हैं और उनकी चमक भी बढ़ती है।