Hardeep Singh Puri

सरकार किसानों से बिना शर्त, बिना पूर्वाग्रह के करेगी बात : हरदीप सिंह पुरी

सरकार ने आज दोहराया कि वह आंदोलनरत किसानों से बात करके उनके मुद्दों का समाधान करना चाहती है तथा बातचीत के लिए ना कोई शर्त लगायी गयी है और ना ही मन में कोई पूर्वाग्रह है।
               
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यहां एक कार्यक्रम के अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार किसानों की सभी समस्याओं को दूर करने एवं उनके कल्याण के लिए कृतसंकल्प है। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बार बार कहा है कि आंदोलनरत किसानों की समस्या को बिना किसी पूर्वाग्रह या शर्त के सुना जाएगा और खुले मन से विचार किया जाएगा। सरकार किसानों की हर समस्या का समाधान करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि किसानों के बीच भ्रामक प्रचार किया गया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और मंडी की व्यवस्था समाप्त कर दी जाएगी। जबकि पंजाब में इस साल खाद्यान्न की खरीद लक्ष्य से कहीं अधिक हुई है जो एक रिकॉर्ड है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी संसद में बयान दे चुके हैं कि एमएसपी और मंडी की व्यवस्थाएं बरकरार रहेंगी। कृषि मंत्री श्री तोमर ने भी एक पत्र में लिख कर कहा है कि ये दोनों व्यवस्थाएं बनी रहेंगी।
     
डॉ. पुरी ने कहा कि आंदोलनरत किसानों को सरकार की तरफ से बातचीत का आमंत्रण भेजा गया है। हमने कहा है कि किसान एक निर्धारित स्थान पर एकत्र हो जाएं जहां उनके लिए जरुरी सुविधाएं उपलब्ध करायीं गयीं हैं ताकि बाकी नागरिकों को दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि भीड़ के साथ बात नहीं हो सकती है। किसान एक प्रतिनिधिमंडल के रुप में आयें और सरकार उनके साथ बिना शर्त बातचीत करेगी। 
      
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के प्रधानमंत्री श्री मोदी पर आरोपों के बारे में पूछने पर डॉ. पुरी ने कहा कि वह श्री गांधी के आरोपों के बारे में नहीं जानते लेकिन जहां तक मोदी सरकार का सवाल है तो श्री गांधी देखें कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के 10 साल के शासनकाल में खेती एवं किसानों के कल्याण के लिए जितनी धनराशि खर्च की गयी और जितना व्यय 2014 के बाद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के शासनकाल में अब तक हो चुका है, उसकी तुलना कर लें तो उनके आरोपों की सच्चाई सामने आ जाएगी। 
                
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की सहूलियत, समृद्धि एवं कल्याण के लिए बहुत काम किया है और आगे भी करने के लिए कृतसंकल्प है। किसानों को यदि कोई गलतफहमी है या वाकई में उनकी कोई वाजिब समस्या है, तो उसे दूर किया जाएगा।
               
डॉ. पुरी सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निवास पर गुरु नानक देव के 551वें प्रकाश पर्व पर सिख समुदाय के कल्याण की दिशा में मोदी सरकार के कदमों पर एक पुस्तिका का विमोचन करने आये थे। यह पुस्तिका सूचना प्रसारण मंत्रालय ने तैयार की है। विमोचन के बाद डॉ. पुरी ने अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के सिख समुदाय के साथ अटूट संबंध हैं। उनकी सरकार ने पहली बार ऐसे कदम उठाये हैं जिनसे सिख समुदाय गौरवान्वित महसूस कर रहा है।

Loading ...