glowing skin, gram flour

बेसन के इस्तेमाल से पाएं बेदाग और ग्लोइंग त्वचा, जानिए कैसे

बेसन का इस्तेमाल हम कई व्यंजनों को बनाने में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के बेसन सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में भी हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ, आपको बता दें के बेसन से हम चहरे की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे। 

ऑयली स्किन के लिए: अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप दही, रोज वॉटर और बेसन का पेस्ट लगा सकती हैं। इससे त्वचा से सारी गंदगी साफ हो जाएगी और वह कोमल हो जाएगी तथा बेसन, शहद, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बनाइए और चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लीजिए।

रूखी त्वचा में: बेसन में शहद दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाकर 20 मिनट तक चेहर पर लगाकर रखें, उसके बाद पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर निखार तो आती ही है साथ में नमी भी बनी रहती है।

मुहांसों का करें इलाज: यदि चेहरे पर मुहांसे और धब्बे हों तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बेसन, हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर गोरेपन आने के साथ-साथ कील-मुहांसे भी दूर होते हैं।

चेहरे का कालापन करें दूर: चेहरे पर से कालापन और दाग-धब्बे हटाने के लिए बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर एक घंटा लगा रहने दें, फिर पानी से मुंह धो लें। इससे धूप में काला हुआ चेहरा साफ होता है और रंग भी निखरता है।

चेहरे से बाल हटाएं: अनचाहे बालों को चेहरे से हटाने के लिए बेसन बहुत ही अच्छा उपाय है। इसके लिए बेसन में थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से चेहरे पर अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है।