skin glowing, Beauty Tips

Fruit के छिलकों की मदद से पाएं गोरी-दमकती त्वचा, इस तरह करें इन्हें इस्तेमाल

महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए कई तरीके अपनाती हैं। जिन में से फ्रूट्स का सेवन करना या उसका फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करना ये भी शामिल होंगे। लेकिन क्या आपने कभी अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए फ्रूट्स के छिलकों का इस्तेमाल किया है ? आपको शयद जानकर हैरानी होगी के फ्रूट्स को खाने के बाद हम उसके छिलके फेंक देते हैं लेकिन वो छिलके हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में हमारी सबसे ज्यादा मदद कर सकते हैं। जी हाँ, फलों के छिलके आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और गोरी और निखरी स्किन दिलाते हैं। तो चलिए इसी के साथ आपको बताते हैं के आप किस तरह फलों के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नाशपाती: फाइबर से भरपूर नाशपाती का छिलका स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी सुंदरता में चार चांद लगेगा और आपके स्किन की रंगत में भी निखार आएगा। अगर आप गोरी और बेदाग स्किन चाहते हैं, तो सप्ताह में इसके छिलके का पेस्ट जरूर अपने चेहरे पर लगाएं।

संतरा: विटामिन सी का संतरा काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके छिलके को आप एक बेहतरीन क्लीजिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। कई तरह के ब्यूटी पैक्स में आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्किन को फंगल इंफेक्शन से बचाव करती है। इसके साथ ही आपके चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने भी नहीं होने देती है। संतरे के छिलकों को सुखाकर, इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को दही या बेसन के साथ मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे की रंगत निखरेगी।

सिर्फ 8 दिन में रंग गोरा कर देंगी ये 4 चीजें, कालापन भूल जाएंगे आप

सेब: सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, तो आपके स्किन को सन डैमेज होने से बचाते हैं। सेब के छिलके से तैयार पाउडर को ओट्स और दही के साथ पेस्ट बनाकर लगाने से स्किन की चमक बढ़ती है। इसके साथ ही आपके स्किन की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। इससे आपका चेहरा सॉफ्ट और चमकदार बनता है।

पपीता: पपीता पाचनतंत्र के लिए बहुत ही अच्छा होता है। पपीते के सेवन से सेहत को बहुत से लाभ होते हैं। इसका छिलका भी कम नहीं है। पपीते के छिलके से भी आप अपने स्किन को निखार सकते हैं। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है, जो शुष्क स्किन पर नमी लाने का काम करती है। यह स्किन टोन को भी हल्का करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके साथ ही अगर आपको टैनिंग की शिकायत है, तो आप पपीते के छिलके को पीस लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को टैनिंग वाले स्थान पर लगाएं। सप्ताह में करीब 1 बार इसे जरूर ट्राई करें। इससे आपको कभी भी टैनिंग की शिकायत नहीं होगी।

अनार: शरीर में खून की कमी होने पर अनार का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ अनार ही नहीं इसका छिलका भी आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसके छिलके में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी डेड स्किन को हटाते हैं और आपके स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। बहुत ही कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अनार के छिलके के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत बढ़ती है। अगर आप अपने स्किन को गोरा करना चाहते हैं, तो अनार के छिलके का इस्तेमाल करें।

केला: केला कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी जरूरी हैं। इसके अलावा केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम की भी अधिकता होती है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। अगर आप अपने स्किन पर ग्लो लाना चाहते हैं, तो केले के छिलके का जरूर इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे।