diet, Garlic

कई खतरनाक बीमारियों से बचाता Garlic, इस तरह करें Diet में शामिल

लहसुन लगभग सभी  बहुत आसानी से मिल जायेगा। इसका इस्तेमाल हम कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। ये जितना हमारे खाने का स्वाद बढ़ता है उससे कहीं ज्यादा ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन कई बिमारियों से हमें बचाये रखने का काम करता है। ये उन सुपरफूड्स में से एक है जिसे हर कोई खाना पसंद नहीं करता लेकिन ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आपको बता दें के लहसुन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने, शुगर लेवल को कम करने और हार्ट की बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। लहसुन में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है।  बताएंगे इसके अन्य फायदे और इसका सेवन आप किस तरह कर सकते हैं। 

1.सलाद: सुनकर थोड़ा अजीब लगता है लेकिन और कुछ लहसुन की कली को जैतून के तेल,मिर्च औऱ सूखी जड़ी बूटियों के साथ मिलाएं और सलाद के अपने कटोरे पर ड़ाल दें. ये जैसा सलाद आप खाते हैं उससे अलग होगा लेकिन ये एख नया सवाद जरुर एड कर देगा। 

2. सूप: आप चाहें तो कुछ जले हुए लहसुन को सूप के साथ या सूप के कटोरे के ऊपर मिला सकते हैं, ताकि इसे और भी स्वादिष्ट बनाया जा सके. लहसुन को जलाने के लिए एक पैन में हल्का सा तेल से और गर्म करें और एक मुठ्ठी कटा हुआ लहसुन लें और धीमी आंचपर इसे सुनहरा होने तक पकाएं। 

3. पराठे या सब्जी: आप चाहें तो अपने पराठे में भी इसकी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सब्जी बनाने के दौरान 2-4 लहसुन की कली डाल दें औऱ सब्जी के साथ खाएं. जब आप दाल की तड़का लगाएं तो उसमें भी लहसुन का इस्तेमाल करें और दाल के साथ आप इसे खाएं। 

4.लहसुन का अचार: अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते हैं तो आप बतौर अचार के तौर पर इसे खाएं, लहसुन का अचार ये सभी चीजों मसालों और टेस्ट को बांध के रखने का काम करता है।