summer, hair

गर्मी में पसीने की वजह से Hair में रहती है खुजली की समस्या तो अपनाएं ये नुस्खे

गर्मियों में पसीने की वजह से बालों में खुजली होने लगती है जिसके चलते महिलाओं को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। वैसे तो खुजली का दूसरा कारण डेंड्रफ भी हो सकती है। लेकिन इसे दूर करने के लिए बहुत से तरीके अक्सर लड़कियां अपनाती हैं परन्तु उसका कुछ खास असर नहीं होता। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपके की खुजली की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही में आपके बल लंबे और घने भी हो जायेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं उन नुस्खों के बारे में। 

टी ट्री ऑइल है मददगार: बालों की जड़ों में खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए आप टी ट्री ऑइल का यूज कर सकते हैं। इस तेल में ऐंटिफंगल और ऐंटिसेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं। ये बालों की स्कल्प को शांत करने में मददगार हैं। इसकी 10-15 बूंद अपने शैंपू में मिलाकर बाल धोने से थोड़ी देर पहले बालों की जड़ों में लगा लें। फिर बाल धो लें। आप इसे ऑइलिव ऑइल में मिलाकर बालों की जड़ों में हल्की मसाज कर सकते हैं।

जानिए, बालों का रूखे होने के कारण | News Track Live, NewsTrack Hindi 1

नारियल तेल आसान तरीका: हमारी सोसायटी में हर घर में नारियल तेल जरूर होता है। सिर में खुजली होने पर आप तुरंत राहत के लिए नारियल तेल से मसाज करें। ध्यान रखें कि यह तेल शुद्ध होना चाहिए, तभी आराम देगा। इस तेल में lauric acid होता है, जिसकी मदद से तेल जल्द त्वचा में समा जाता है और खुजली में राहत देता है। इससे आराम न मिले तो दूसरा तरीका अपनाएं।

पिपरमिंट ऑइल का कमाल: हैरान न हों। पिपरमिंट ऑइल आपको बालों की जड़ों में तेज खुजली से तुरंत राहत देता है। लेकिन इसे सीधे बालों की जड़ों में अप्लाई न करें। बल्कि ऑलिव ऑइल में 1/4 परसेंट पिपरमिंट ऑइल मिलाकर शैंपू से पहले इस तेल से मसाज करें। साथ ही में आपके बाल शाइन भी करने लगेंगे।