Chinese economic

पहली तीन तिमाहियों में चीनी आर्थिक वृद्धि नकारात्मक से सकारात्मक में बदली

चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने 19 अक्तूबर को वर्ष की पहली तीन तिमाहियों के आर्थिक आंकड़े जारी किए। प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, पहली तीन तिमाहियों में सकल घरेलू उत्पाद मूल्य (जीडीपी) 722 खरब 78 अरब 60 करोड़ युआन रहा, जिसमें गत वर्ष की समान अवधि की तुलना में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 

एक-एक तिमाही की दृष्टि से देखा जाए, गत वर्ष की पहली तिमाही से 6.8 प्रतिशत की गिरावट हुई, गत वर्ष की दूसरी तिमाही से 3.2 प्रतिशत का इजाफा हुआ, जबकि गत वर्ष की तीसरी तिमाही की तुलना में 4.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। आम स्थिति से देखें, तो पहली तीन तिमाहियों में आर्थिक वृद्धि नकारात्मक से सकारात्मक में परिवर्तित हुई है, आपूर्ति और मांग के संबंध में सुधार हुआ है, बाज़ार की जीवन शक्ति और प्रेरित शक्ति मजबूत रही। रोज़गार और जन जीवन को गारंटी मिली और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की स्थिर बहाली बनी रही।   
  
 चीनी मिनशङ बैंक के मुख्य शोधकर्ता वन पिन के विचार में नए आंकड़ों से पता चला कि वर्तमान में चीन में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण का रुझान बेहतर है, आर्थिक पुनरुत्थान में उल्लेखनीय कामयाबी प्राप्त हुई है। 
  
 उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ़) द्वारा अक्तूबर में जारी नवीनतम अनुमान के अनुसार, इस वर्ष वैश्विक जीडीपी में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी, लेकिन चीन में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जो साल भर में एक मात्र सक्रिय वृद्धि वाला प्रमुख आर्थिक इकाई बनेगा। आईएमएफ़ के अनुमान से चीनी आर्थिक विकास पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का विश्वास जाहिर हुआ।  
  
 वन पिन के विचार में, अगले चरण में चीन को मैक्रो नीति की स्थिरता और निरंतरता बनाए रखनी चाहिए, पुनरुत्थान के बेहतर आधार को सुदृढ़ करना चाहिए, और साथ ही साथ कुंजीभूत क्षेत्रों व कमजोर क्षेत्रों के नीतिगत समर्थन को मजबूत करने की जरूरत है। 
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )