China, World, Covid-19, Corona Vaccine

विश्व के लिए रोशनी की किरण लाया चीनी टीका

Corona Vaccine


हाल के कुछ दिनों में चीन ने जिम्बाब्वे ,सेनेगल ,हंगरी और पेरू समेत कई देशों को कोविड-19 वैक्सीन प्रदान की। व्यापक विकासशील देशों की नजर में चीनी टीका जनता की जान बचाने के लिए बड़ी उम्मीद है। कुछ लोग इसेचीन से आया वसंत त्योहार का उपहार बताते हैं ।

पिछली मई में चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने वादा किया था कि चीन कोविड-19 वैक्सीन का विकास और प्रयोग करने के बाद उसे वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद बनाएगाऔर विकासशील देशों के लिए उपलब्ध और सुलभ कराने के लिए अपना योगदान देगा। चीन ने जो कहा, वह किया है।  

अब तक चीन ने 53 विकासशील देशों को वैक्सीन की मदद की है और 22 देशों को वैक्सीन का निर्यात किया है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की अपील पर चीन ने कोवाक्स के लिए 1 करोड़ खुराक प्रदान करने का फैसला किया है।

उल्लेखनीय बात है कि वर्तमान में वैक्सीन की सप्लाई में अत्यंत असंतुलित और अन्यायपूर्ण स्थिति मौजूद है। 130 से अधिक देशों में अभी टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया है। अंतरराष्ट्रीय गैर लाभकारी संगठन वन कैम्पेन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक विकसित देशों ने जो वैक्सीन के ऑर्डर दिए हैं, उसकी मात्रा वास्तविक जरूरत से 1 अरब खुराक ज्यादा है। 

पश्चिमी देशों को वैक्सीन उत्पादन और प्राप्ति में प्राकृतिक लाभ है। वर्तमान में उनको अधिक बड़ी जिम्मेदारी निभाकर ठोस कदमों से महामारी के वैश्विक मुकाबले का समर्थन करना चाहिए। तथ्यों से साबित हुआ है कि एकजुटता और सहयोग अंतरराष्ट्रीय समाज का महामारी को पराजित करने का सबसे प्रभावी हथियार है ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->
Loading ...