Beauty Tips, facials

Beauty Tips: स्किन के अनुसार घर पर ही करें स्टेप बाय स्टेप फेशियल

महिलाएं अक्सर अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए पार्लर जा कर फेशियल करवाती हैं लेकिन फिर भी कुछ खास असर न होने पर निराश हो जाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं के घर पर भी आप खुद फेशियल कर सकती हैं। जी हाँ, अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेशियल को करने का तरीका बताएंगे जिससे आपको पार्लर से भी ज्यादा निखार मिलेगा। तो चलिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप घर पर अपनी स्किन के अनुसार फेशियल करना बताते हैं। 

स्टेप 1 : क्लींजिंग: बालों को अच्छी तरह बांधकर शहद, गुलाबजल या क्लीजिंग क्रीम से चेहरे पर 2 मिनट मसाज करें। इससे अतिरिक्त ऑयल और धूल-मिट्टी निकल जाएगी।

स्टेप 2 : स्क्रबिंग: नॉर्मल स्किन - 1 टीस्पून ओटमील + 1 टीस्पून शहद + ऑलिव ऑयल
ऑयली स्किन - 1 टीस्पून शहद + 1 टीस्पून पानी + 1 टीस्पून चीनी
ड्राई स्किन - 1 टीस्पून शहद + 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल + 1 टीस्पून बादाम
कॉम्बिनेशन स्किन - 1 टीस्पून नारियल तेल + 1 टीस्पून कॉफी पाउडर + थोड़ा-सा शहद

How To Do A Facial At Home - The Best DIY Facial for Radiant Skin

स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए आप मार्केट से कोई भी स्क्रब चुन सकती हैं। इसके लिए हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में 3-4 मिनट चेहरे की मसाज करें और फिर स्पंज या पानी से साफ कर लें।

स्टेप 3 : स्टीम: इसके बाद एक पतीले में पानी गर्म करके मुंह को तौलिए से ढककर स्टीम लें। पानी में रोजमेरी या कैमोमाइल ऑयल की कुछ बूंदें डाल लें। स्टीम लेने के बाद स्टीक से ब्लैकहैड्स या व्हाइटहैड्स रिमूव कर लें।

स्टेप 4 : फेस मास्क: नॉर्मल स्किन - 1 टेबलस्पून शहद + दही
ऑयली स्किन - 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी + गुलाबजल + 1 टेबलस्पून शहद
ड्राई स्किन - ½ मैश्ड केला + 1 टेबलस्पून शहद

स्किन टाइप के हिसाब से 20 मिनट फेस पैक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें, ताकि सभी न्यूट्रीशियंस स्किन में ऑब्जर्व हो जाएं।

स्टेप 5 : मॉइश्चराइजर: स्किन के हिसाब से कोई भी मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। आप चाहे तो बादाम तेल, नारियल तेल या कोई क्रीम भी लगा सकती हैं।