Basil

तुलसी है स्वर्ग का पौधा, सुबह-शाम जल चढ़ाने से होगी धन की सभी परेशानियां दूर

सनातन धर्म में सभी धार्मिक स्थलों और पेड़-पौधों का अपना-अपना खास स्थान हैं जिनकी पूजा विधिवत रुप से कर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इसी तरह सभी पवित्र पौधों में एक है तुलसी का पौधा। जिसकी पूजा आप सुबह-शाम करते हैं। बता दें तुलसी की पूजा करने से घर में सुख-शांति का वास होता है और दरिद्रता भी दूर होती है। आज हम आपको तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ चमत्कारी उपायों के बारे में बताएंगे-

तुलसी के पौधे के बारे में कहा जाता है कि तुलसी के बिना श्री नारायण की पूजा सफल नहीं होती है। व्यक्ति जन्म के पाप से मुक्त हो जाता है। तुलसी के पौधे को स्वर्ग का पौधा भी कहा जाता है। इसमें कई देवी-देवताओं की खुशबू आती है। सुबह जल चढ़ाएं और शाम को तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाएं।

मंत्र: महाप्रसाद जननी, सर्व सौभग्यवर्धिनी आदि व्याधि हरो नित्यं, तुलसी त्वां नमोस्तुते।

भावार्थ: तुलसी आपके जीवन में सभी प्रकार के सुखों को बढ़ाने वाली है। यह हमेशा आप लोगों को बीमारियों से दूर रखता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। हम आपको नमस्कार करते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि तुलसी माता को धन की देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। इससे भगवान विष्णु तुलसी से बहुत प्रसन्न होते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु ने तुलसी को यातना दी और वंचित किया। इसके कारण श्रीहरि को पत्थर मारने का श्राप मिला था। इसके बाद श्रीहरि ने शालिग्राम का रूप धारण किया। शालिग्राम के रूप में भगवान विष्णु की पूजा तुलसी के बिना कभी भी स्वीकार नहीं की जाती है। आपको इसे गलत नहीं समझना चाहिए और किसी ज्योतिषी या पंडित से अपनी राशि में ग्रहों और कुंडली के बारे में अधिक जानना चाहिए।