Basant Panchami

Basant Panchami : आज बसंत पंचमी के मौके पर जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

जैसे के हम सब जानते ही है के पुरे विश्व में आज बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जा रहा है। यह त्यौहार शिक्षा और संगीत से जुड़ा हुआ है। आज के दिन मां सरस्वती जी की पूजा की जाती है। लेकिन क्या आप जानते है के पसंत पंचमी के दिन अपनी राशि के अनुसार कुछ मंत्रो का जप करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। माना जाता है अगर इस दिन माँ सरस्वती जी पूजा सही समय और शुभ मुहूर्त पर की जाए तो उसका बहुत अधिक लाभ प्राप्त होता है। तो आइए जानते है पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में :

कैसे करें पूजा अर्चना
श्रद्धालु स्नान करने के बाद पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठ जाएं. अपने ठीक सामने पीला वस्त्र बिछाकर मां सरस्वति की मूर्ति को उस पर स्थापित करें. जिसके बाद रोली मौली, केसर, हल्दी, चावल, पीले फूल, पीली मिठाई, मिश्री, दही, हलवा आदि का प्रसाद मां के सामने अर्पित कर ध्यान में बैठ जाएं. मां सरस्वती के पैरों में श्वेत चंदन लगाएं. पीले और सफेद फूल दाएं हाथ से उनके चरणों में अर्पित करें और ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः का जाप करें. शिक्षा की बाधा का योग है तो इस दिन विशेष पूजन करके उससे छुटकारा पाया जा सकता है.

बन रहे हैं खास संयोग
इस बार बसंत पंचमी के मैके पर रवि योग और अमृत सिद्धि योग का खास संयोग बन रहा है. पूरे दिन रवि योग रहने के कारण इसका महत्व और बढ़ गया है. सुबह 6 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है. इस मुहुर्त में पूजा करने से अधिक लाभ की प्रप्ती होगी.



Live TV

Breaking News

Loading ...