Winter depression, diet, health

Winter Depression बना इन दिनों सबकी परेशानी का कारण, डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

सर्दी के मौसम में सभी को सेहत से जुडी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे के उन में से जो सबसे बड़ी और खतरनाक जो है वो है विंटर ब्लूज जिसे विंटर डिप्रेशन भी कहा जाता है। जी हाँ, ठंड की उदासी यानी विंटर ब्लूज के कारण लोगों में निराशा, अकेलापन, चिड़चिड़ापन, कमजोरी और नकारात्मक जैसी भावनाएं आ जाती है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाये तो ये आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। आपको बता दें के कुछ ऐसे भी कुछ सुपरफूड्स हैं जिनका सेवन आपको इस समस्या से बचा सकता है। तो चलिए आपको आज उन्हीं सुपरफूड्स के बारे में आपको बताते हैं जिससे आप विंटर डिप्रेशन की समस्या से बच सकती हैं। 

एवोकेडो: एवोकेडो में मौजूद फाइबर, विटामिन-बी 6, बी 5, सी और ई मूड़ को बेहतर बनाते हैं। साथ ही यह न्यूरोट्रांसमीटर को सिंथेसाइज्ड और इडरनेल ग्लैंड्स को सपोर्ट करते हैं, जिसे खाने से मूड़ सही रहता है। इससे आप सर्दियों में होने वाले डिप्रेशन से बचे रहते हैं।

गुड़ की चिक्की: गुड़ की चिक्की में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो हार्मोन्स बैलेंस रखता है और एकाग्रता बढ़ाता है। साथ ही इससे दिल भी स्वस्थ रहता है।

सुखे मेवे: रोजाना मुट्ठीभर सुखे मेवे खाने से ना सिर्फ डिप्रेशन बल्कि कई हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं। सर्दियों में इसका सेवन इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इससे शरीर अंदर से गर्म रहता है।

तिल के लड्डू: लोहड़ी के मौके पर लोग खासतौर पर तिल के लड्डू बनाकर खाते हैं लेकिन यह एक नेचुरल एनर्जी बूस्टर भी है, जो डिप्रेशन से निजात दिलाता है। वहीं, इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका सेवन और भी फायदेमंद है।

ब्लैक कॉफी: ब्लैक कॉफी दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज करती है और ब्रेन को रिलैक्स करती हैं। इससे आप अच्छा महसूस करते हैं और डिप्रेशन, एंग्जायटी, तनाव और चिंता से बचे रहते हैं। अगर आप भी इस परेशानी का समाना कर रहे हैं तो अपनी डाइट में ये सुपरफूड्स जरूर शामिल करें। 



Breaking News

Live TV

Loading ...